Zomato.com: Order food online at zomato


  1. क्या आप भी Zomato.com से खाना आर्डर करने के शौकीन हैं? 
  2. क्या आपने कभी Zomato.com से खाना आर्डर किया है? और 
  3. क्या आप Zomato.com से खाना ऑर्डर करने के बारे में सोंच रहें हैं?


यदि ऊपर के किसी एक भी प्रश्न का आपका जवाब हाँ है, तो यह पोस्ट आपके लिए है। तो चलिए कोशिश करते हैं आज की सच्चाई को जानने की।

सबसे पहले तो मैं आपको बता देना चाहूंगा कि मैं जो कुछ भी जानकारी आपको देने जा रहा हूँ ये Zomato.com के ग्राहकों के अनुभव से प्राप्त फीडबैक पर आधारित है।

ऑनलाइन आर्डर के द्वारा खाद्य-व्यंजनों की डिलीवरी करने वाली कंपनी Zomato.com का यह मुख्य लक्ष्य है कि साल 2020 का वह फायदा कमाने वाली कंपनियों में सबसे ऊपर रहे। इसी टारगेट को देखते हुए कंपनी लगातार अपने द्वारा दी जाने वाली सेवाओं में होने वाली त्रुटियों को दूर करने में जुटी है।

जोमाटो (Zomato) के संस्थापक  दीपिंदर गोयल जी ने कहा है "एक साल में हम, मुनाफा कमाने वाली कंपनी बन जाएंगे। हम अपने नकद खर्चों को सात वर्ष पहले के अपेक्षाकृत 70 फ़ीसदी कम कर चुके हैं। फ़िलहाल कम्पनी का हर महीने का खर्च लगभग 1.5 करोड़ डॉलर है।

ऐसे में कंपनी के मालिक के बयानों से साफ पता चलता है कि जोमाटो शीघ्र-अति-शीघ्र अपने फायदों को बढ़ाने की होड़ में जुटी है। 
ऐसे समय में कंपनी द्वारा आय दिन Discount offers, coupons and code उपलब्ध कराया जा रहा है।
Zomato.com की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए धोखाधड़ी के मामले भी उजागर हो रहें हैं।
चूँकि जोमाटो पर पैसों का भुगतान ऑनलाइन किया जाता है, ऐसे में ऑनलाइन धोखाधड़ी की मामले प्रकाश में आ रहे हैं।
कई मामलों में तो डेटा हैकरों द्वारा ग्राहक के बैंक खाता से पैसे चुरा लिए जा रहें है।

हाल हीं में पटना के एक युवक, जो कि पेशे से इंजीनियर है, के खाता से 77000 रुपये कट गए।
खबर के अनुसार, युवक ने जोमाटो से 100 रुपये का कुछ आर्डर किया था। कुछ कारणों की वजह से उन्हें रिफंड की आवश्यकता थी तो उन्होंने जोमाटो कस्टम केयर के नंबर के लिए गूगल सर्च किया। सर्च सूची में प्राप्त एक लिंक पर जैसे हीं उन्होंने क्लिक किया, कुछ मिनट ले अंदर हीं उनके खाता से 77000 रुपये कट चुके थे।

कुछ समय पहले बेंगलुरु में भी ऐसी हीं एक घटना हुई थी। एक महिला को अपने पैसे रिफंड करने थे। तो उन्होंने भी गूगल पर सर्च किया। उन्हें भी फर्जी नंबर मिलने के कारण अपने खाते से पैसे गंवाने पड़े।

दिन-प्रतिदिन ऐसी घटनाओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए Zomato India ने अपने ट्वीटर एकाउंट पर पोस्ट किया। उस पोस्ट में Zomato India ने अपने सभी ग्राहकों को सावधान करते हुए कहा कि कृपया अपने बैंकिंग डिटेल्स जैसे कि CVV, UPI PIN एवं OTP किसी के साथ भी शेयर न करें।
अपने आप को धोखाधड़ी से बचाइए।



ग्राहकों के अनुसार Zomato.com के सर्विस में भी पिछले कुछ समय में गिरावट हुई है।

आज हीं मीताली जोशी नाम की एक ट्वीटर यूजर ने ZomatoIndia को टैग करते हुए लिखतीं है कि
उन्होंने Zomato से पिज़्ज़ा आर्डर किया था। जो कि 30 से 40 मिनट लेट था। जब उनके पास पिज़्ज़ा लेकर युवक आया तो उसने कहा कि उसे पुलिस ने पकड़ रखा था। इतनी समस्याओं के बावजूद जब उन्होंने पिज़्ज़ा खोला तो वो बहुत ही ख़राब स्थिति में था।


एक और ग्राहक Nicholas Nunes के अनुसार उन्होंने जोमाटो से खाना आर्डर किया था। लेकिन जब खाना उनके पास पहुंचा तो वो बहुत ही खराब स्थिति में था। खाना का पैकेट भी खुला हुआ था। जब उन्होंने इसकी शिकायत की तो कस्टमर सर्विस से भी कोई जवाब नहीं आया।
उन्होंने इस घटना को ट्विटर पर भी शेयर किया।


प्रतिदिन ऐसी बहुत सी घटनायें प्रकाश में आती रहती है। आजकल तो ऐसी धोखाधड़ी बहुत बढ़ते जा रही है। इस समय में हमें आवश्यकता है सावधान रहने की। पीड़ित होने से अच्छा है सज़ग रहना।

Zomato.com एक बहुत अच्छी site है, जिससे हम अपने आस-पास के रेस्टुरेंट से स्वादिष्ट पकवान घर बैठे मँगवा सकते हैं। मुझे आशा है कि आप उपरोक्त मामलों को देखते हुए आगे से आर्डर करते समय जरूरी सावधानियां का अवश्य ध्यान रखेंगे।

Share if you find it helpful. ⏬